प्राइमरी के मास्टर का एक और कदम ............

6



आज सुबह बैठकर चाय पी रहा था तो मेरे एक मित्र का फ़ोन आया की भाई आप तो हिट हो गए भाई! मतलब तो मैं नहीं समझ पाया , पूछने पर पता चला की मुझ जैसे नौसिखिये चिट्ठकार पर भी रवीश कुमार जी ( अरे भाई वही NDTV वाले ) ने "दैनिक हिंदुस्तान" ने अपने नियमित व साप्ताहिक कालम "ब्लॉग-वार्ता" में कुछ स्याही खर्च की है । तुंरत उठाकर पेपर को खोजा तो न चाहते हुए भी भी लगा की इस वर्चुअल वर्ल्ड में कुछ चिंगारी मेरी फैली जरूर है। हालाकि एक प्राथमिक विद्यालय का अध्यापक होने के नाते सामाजिक छवि के विपरीत होने की बात करने का साहस करना कभी - कभी बड़ा कठिन लगता है। हिन्दी टाइपिंग न जानना ,लिखने में संकोच, सरकारी मास्टर होने के बाद किस हद तक लिख सकता हूँ इस बात का डर? इस तरह के बहुत सारे डर के बावजूद भी आप यकीन जानिए की कुछ उपस्थिति का एहसास होना बड़ा ही सुखदायक व प्रेरणास्पद लगता है। आप यकीन जानिए की समाचारों की सुर्खियों में पढ़कर बड़ा आश्चर्य होता है , अपनी सामाजिक छवि के बारे में ।
आगे जरूर मैं चर्चा करूंगा ,सरकारी शिक्षा व्यवस्था में प्राईमरी के मास्टर की वास्तविक हैसियत की । वास्तव में कई अंतर्द्वंद है मेरे मन ,जिनकी चर्चा रवीश जी ने की है । प्राइमरी का मास्टर एक पहल है , शिक्षा क्षेत्र में लोकतंत्रीकरण व विकेंद्रीकरण की प्रक्रिया की ।
प्राइमरी के मास्टर को हम किसी भी तरह से सरकारी लोक-लुभावन नीतियों का तथाकथित ग्रामीण सेवक नहीं बनना देना चाहते हैं। अरे भाई मास्टर को पढाने दो केवल !
खैर चलते चलते रवीश जी को धन्यवाद् ! आख़िर बड़े नामों का आशीर्वाद कंहीं न कंहीं असर तो डाल ही रहा होगा। चलते चलते आप सभी की सभी जरियों से प्राप्त सुझाओं व आशीर्वाद के लिए धन्यवाद् ।

Post a Comment

6Comments
  1. प्रणाम मास्टर साहेब, आपका बढ़िया काम है तो हिंदुस्तान क्या लन्दन के टाईम्स मैगजीन में फोटो सहित छपेंगे.
    बस जारी रखिये अपने आपको .कितना अकाऊ भकाऊ को पढाकर मास्टर साहेब लोग अमेरिका भेज दिए .बहुत ही खूबसूरत पेशे से जुड़े है .बहुत सारे मास्टर साहेब लोग को अपने विचारों के आगोश में लीजिये फ़िर परिणाम देखिये . आज जितना जरूरत बच्चों को सिखाने की है उससे कम नही है भटके मास्टर लोग को राह पर लाने का .
    शिक्षक संघ के नेता न तो शिक्षक राह पाते हैं न नेता बन पाते हैं.
    समस्त शुभकामनायों के साथ विदा लेता हूँ आने का वादा भी करता हूँ.

    ReplyDelete
  2. रवीशजी की रिपोर्टिंग से आपके ब्लाग के बारे में पता चला। अच्छा लगा। आपका ब्लाग बहुत अच्छा है। नियमित लिखते रहें। शुभकामनायें।

    ReplyDelete
  3. बहुत बढ़िया जी. बहुत बहुत बधाई एवं हार्दिक शुभकामनाऐं.

    ReplyDelete
  4. आप सभी को धन्यवाद् /

    ReplyDelete
  5. mujhe bhee blogvartaa padh kar apke blog ke baare mein pataa chalaa , achha lagaa ab to aataa rahungaa.

    ReplyDelete
  6. ॐ भूर्भुवः स्वः तत्सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो नः प्रचोदयात् ।

    achha lagaa ab to aataa rahungaa.

    ReplyDelete
Post a Comment